LIC को लगा बड़ा झटका निवेशक संभल जाओ जानें पूरी खबर

करोड़ों का झटका: एलआईसी निवेशकों के लिए Friday की सुबह काफी कड़वी रही. आयकर विभाग ने कंपनी को 3,529 करोड़ रुपये का मोटा टैक्स नोटिस थमा दिया. इस अप्रत्याशित खबर से एलआईसी के शेयरों में गिरावट आई, सुबह 830 रुपये पर खुले शेयर कुछ ही देर में 827 रुपये तक लुढ़क गए.

उछाल के बाद गिरावट: पिछले दो महीनों में एलआईसी के शेयरों ने 600 रुपये से 864 रुपये तक की अच्छी चढ़ाई देखी थी, लेकिन टैक्स नोटिस ने ठंडा पानी डाल दिया. पिछले पांच दिनों में ही 1.46% की गिरावट दर्ज की गई. हालांकि, एक राहत की बात यह है कि पिछले छह महीनों में एलआईसी ने अभी भी 34% का अच्छा रिटर्न दिया है.

मामले की तह तक: दरअसल, आईटी विभाग की यह मांग एलआईसी के अंतरिम बोनस और अधिशेष के हालिया पुनर्मूल्यांकन से उपजी है, जिसे आईटीएटी के एक आदेश द्वारा प्रेरित किया गया था. इसके चलते कुछ निर्धारण वर्षों के लिए 25,464 करोड़ रुपये का रिफंड दिया गया, जिसके बाद एलआईसी पर अतिरिक्त डिमांड नोटिस भेजे गए.

एलआईसी की अपील: कंपनी ने टैक्स नोटिस के बारे में तुरंत स्टॉक मार्केट को सूचित किया और शेयरधारकों को इस मामले में अपील करने के अपने इरादे का आश्वासन दिया.

बाजार का मिजाज: ऐसी खबरें शेयर बाजार के नाजुक खेल में सीधा असर डालती हैं, जिससे सीधे तौर पर निवेशकों का भरोसा प्रभावित होता है. नतीजतन, एलआईसी में निवेश करने वालों को इस घटना के बाद सावधानी और बारीकी से निगरानी करने की सलाह दी जाती है.

डेटा पर नजर:

  • दिन 1: 830 (-0.36%)
  • दिन 2: 827 (-0.52%)
  • दिन 3: 829.65 (+0.32%)

सार: एलआईसी के निवेशक समुदाय में इस टैक्स नोटिस के सामने चिंता और पुनर्मूल्यांकन की लहर दौड़ रही है. बाजार का मिजाज सतर्क है और सूचित निवेश निर्णय लेने के लिए बारीक अवलोकन महत्वपूर्ण है.

Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

यह अगली बड़ी खबर भी पढ़े :

Important Information: आप इस जानकारी को अच्छे से समझे हम किसी भी तरह की कोई Paid Tips या Advise नहीं देते हैं इसके साथ हम किसी भी शेयर और म्युचुअल फंड को खरीदने और बेचनेकी सलाह नहीं देते हैं इंटरनेट पर जो बड़े पब्लिकेशंस और अन्य कंटेंट से जानकारी हमें प्रदान होती है हम उसे अपनी भाषा में आप तक अच्छे से पहुंचने का प्रयास करते हैं इस बात का ध्यान भी रखें हम किसी प्रकार की भ्रमिक सूचना भी प्रदान नहीं करते हैं इस बात का ध्यान जरूर रखें व्हाट्सएप ग्रुप टेलीग्राम ग्रुप यूट्यूब पर हम किसी भी निवेश की सलाह को प्रमोट नहीं करते हैं हमारा उद्देश्य आपको अच्छी नॉलेज और शेयर और म्युचुअल फंड के बारे में फंडामेंटल की जानकारी देना होता है कृपया किसी भी शेयर और म्युचुअल फंड के बारे में दी गई जानकारी को निवेश की योजना बिल्कुल ना समझे

Leave a Comment